Google+ Followers

Sunday, December 2, 2012

डिकेंस और उनके गढे कुछ शब्द





लंदन के मशहूर लेखक चार्ल्स डिकेन्स की द्वितीय जन्म शती (200वां जन्मदिन) पूरे विश्व मे मनाई जा रही हैशायद ही विश्व का कोई समाचार पत्र या पत्रिका डिकेंस की खबरों से अछूता रहा हो. 7फरवरी 1812को जन्में विक्टोरियन काल के सर्वश्रेष्ठ लेखकों मे से एक चार्ल्स डिकेन्स का बचपन संकट मे बीता था. इसी वजह से उनकी लेखनी से मानव मूल्यों की अनोखी झलक दिखाई देती है.
उनकी लोकप्रियता इसी बात से आंकी जा सकती है कि उनके उपन्यास और लघु कथाएं की अब भी काफी मांग है. उनकी रचनाओं पर 300 से ज्यादा फल्मेंकार्टून और ड्रामा लिखे जा चुके हैं. डिकेन्स की लेखन शैली मनोरंजक होने के साथ-साथ शिक्षाप्रद भी है तथा अपने पाठक समाज का नैतिक धरातल भी ऊंचा कियाजो आज भी प्रासंगिक है.
डिकेन्स ने 'पिकविक पेपर्स', 'ओलिवर ट्विस्ट', 'निकेलस निकलबी', 'ओल्ड क्यूरियेसिटी शाप', 'डेविड कापर फील्ड', ग्रेट एक्सपेक्टेशन्स' सहित 36 उपन्यास लिखे. इन कथाओं में उन्होंनें तत्कालीन अंग्रेजी समाज की कुप्रथाओं किरीतियों पर घन की चोट की है. यतीमखानेसरकारी दफ्तरन्यायालयफैक्ट्रियां, सभी उनके आक्रोश के लक्ष्य थे. यतीमखाने मे बच्चों को यथेष्ट भोजन मिलनादफ्तरों में फाइलों का चक्राकार घूमनाकचहरियों मे वर्षों फैसला होना, फैक्ट्रियों मे उद्योगपतियों द्वारा मजदूरों का शोषण हेना आदि उनकी रचनाओं के केन्द्र विन्दु थे. शैशवकाल की इतनी दैनीय गाथा आज भी साहित्य मे दुर्लभ है. आक्सफोर्ड इंग्लिश डिकशनरी के अनुसार वह शेक्सपियरस्काटमिल्टन और ड्राइडेन के बाद सबसे लोकप्रिय साहित्यकार हैं.
उन्होने समाज को अनेक नई रीतियां एवं नये शब्द दिये. 1843 तक क्रिसमस चुनिंदा लोगों द्वारा ही मनाया जाता था लेकिन डिकेन्स की रचना 'क्रिसमस डिनर' और 'क्रिसमस कैरोल' के बाद क्रिसमस पार्टी और ग्रीटिंग कार्ड्स देने का चलन शुरु हुआ. ऐसे ही उन्होने अंग्रेजी भाषा को अनेक नये शब्द दिये. आक्सफोर्ड डिक्श. के अनुसार 258 नये शब्द पहली बार लिखित रूप में प्रयोग किये जबकि 1,586 शब्दों का पहली बार नये अर्थों प्रयोग किया.
अगर डिकेंस के द्वार गढे कुछ नये शब्दों की चर्चा की जाय तो आप बोर तो नहीं होगें ना! ये इसलियए पूछा क्योंकि बोरडम शब्द का जनक उन्ही को माना जाता हैं.
*BOREDOME(
बोरडम)- यह एक संज्ञा है और उस स्थिति को बयां करती जिसमे व्यक्ति का मन ना लगे और दिलचस्पी होऐसी स्थिति से लोग आब ज्यादा ही रूबरू होने लगे हैं और अक्सर कहते भी मिल जाते हैं कि 'बोर हो गया'. इसका प्रयोग उन्होने सर्वप्रथम BLEAK HOUSE -1852 मे किया था.
*
बोरडम के आलावा उन्होने RED TAP (रेड टैप) और ROUND THE CLOCK (राउण्ड क्लाक) शब्दों का प्रयोग भी सबसे पहले 'ब्लीक हाउस' मे ही किया था. रेड टेप कोई सलमान ख़ान वाला जूता नहीं बल्कि ऐसी स्थिति को कहते हैं जहां अत्यधिक नियम कानून हों और जिसके बिना काम होना बहुत मुश्किल हो.
*Round the clock
का अर्थ होता है रात-दिन घड़ी की तरह चलकर थक जाना.
*BUTEERFINGERS (
बटरफिंगर्स) यह एक व्यक्ति वाचक संज्ञा है जिसका इस्तेमाल लापरवाहफूहड़ और अल्हण के लिए होता है. इसे क्रिकेट में कैच छोड़ देने वाले खिलाड़ियों के लिये भी प्रयोग किया जाता हैयह उन्होने सबसे पहले 'PICK VICK PAPERS' 1836-37 में प्रयोग किया था.
*
एक शब्द है SAWNBONE (साबोन्स) जो कि डाक्टर और मुख्य रूप से सर्जन के लिये स्लैंग के तौर पर प्रयोग किया जाता है.
*MASSINESS (
मैसीनेस)-यह भी एक संज्ञा है और एसी स्थिति के लिए प्रयोग के लिए प्रयोग किया जाता जो अस्त-व्यस्त होगंदगी हो.
*
इसी तरह FAGIN(फैगिन) का भी प्रयोग संज्ञा के रूप मे किया जाता है. फैगिन एसे व्यक्ति को कहते हैं जो बच्चों को अपराध करना सिखाएइसका प्रयोग 'OLIVER TWIST' -1837 में किया गया था.
*FLUMMOX(
फ्लूमाक्स)- इसका अर्थ होता है हैरान करनाचौंका देनायह एक क्रिया है. PICK VICK PAPERS-1836 में पहली बार देखा गया था.
*GRANDGRIN( 
ग्रांड ग्रिन्ड) का प्रयोग ऐसे व्टक्ति के लिए होता है जो कड़क हो और भावनाओं को महत्व देता होजिसके लि तथ्य ही सर्वोपरि हो. इसे सबसे पहले HARD TIMES-1854 में इस्तेमाल किया था.
*'GREAT EXPECTATION'
में पहली बार प्रयुक्त RAMPAGE (रैमपेज) एक क्रिया होती है जिसका अर्थ होता है हिंसात्मक व्यवहार करना.
इस प्रकार के डिकेंस ने समाज को अनेक शब्द दिये है जो अविस्मरणीय हैंयह वर्ष(2012) इस साहित्य के चितेरेलेखनी के जादूगर को विशेष रूप से याद करने का हैउन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने का है.

No comments:

Post a Comment